Thursday, May 2, 2024
Home Technology Apple iPhones एक और फ़िशिंग घोटाले से जूझ रहे हैं – देखें इसे कैसे रोकें |

Apple iPhones एक और फ़िशिंग घोटाले से जूझ रहे हैं – देखें इसे कैसे रोकें |

by Simran Sharma
0 comment
Apple phishing scam
Spread the love

आईफोन का उपयोग कर रहे हैं? एक नए फ़िशिंग घोटाले से सावधान रहें जो वास्तव में आपके लिए परेशानी भरा हो सकता है।

मोबाइल उद्योग में सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में से एक होने के नाते Apple नियमित रूप से नई सुरक्षा और प्रौद्योगिकी सुविधाएँ पेश करता है। इसका ऑपरेटिंग सिस्टम अत्यधिक सुरक्षित है लेकिन उपयोगकर्ताओं को एक नए फ़िशिंग घोटाले से सावधान रहना होगा।

जब भी Apple इंक कोई नया सुरक्षा अपडेट पेश करता है, हैकर्स रैंसमवेयर के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को लूटने का एक नया तरीका ढूंढते हैं। हालिया वाला अत्यधिक वास्तविक है जो उपयोगकर्ताओं को बेवकूफ बनाने के लिए नकली ऐप्पल इंक विशेषताओं का उपयोग करके ऐप्पल उत्पादों को लक्षित कर रहा है।

फ़िशिंग किस प्रकार करता है

फ़िशिंग किस प्रकार करता है

यह एक फर्जी कॉल से शुरू होता है जो वास्तव में Apple का लोगो, पता और वास्तविक फ़ोन नंबर दिखाता है, जो उपयोगकर्ता को Apple कंपनी में डेटा उल्लंघन की चेतावनी देता है। अब सवाल यह है कि यूजर को फर्जी कॉल कैसे मिलती है? जब कोई उपयोगकर्ता ऐप्पल ग्राहक सहायता से कॉल बैक का अनुरोध करता है तो फर्जी कॉल नंबर स्वचालित रूप से पिछली कॉल के रूप में उपयोगकर्ता की कॉल सूची में जुड़ जाता है।

यह चौंकाने वाली बात है कि एप्पल के अपने डिवाइस असली और नकली कॉल की पहचान नहीं कर पा रहे हैं। यही कारण है कि लोग कॉल को असली समझकर झांसे में आ जाते हैं। हालाँकि किसी भी यूजर द्वारा कोई गंभीर मामला दर्ज नहीं कराया गया है लेकिन कंपनी ने अपने यूजर्स को इस घोटाले से बचाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं ताकि इस घोटाले को शुरू में ही रोका जा सके।

यह भी जाने:- Ookla स्पीड टेस्ट |

उपयोगकर्ता फ़िशिंग घोटाले का शिकार होने से कैसे बच सकता है

उपयोगकर्ता फ़िशिंग घोटाले का शिकार होने से कैसे बच सकता है

हालाँकि Apple iPhone सबसे अच्छे फ़ायरवॉल सिस्टम द्वारा सुरक्षित हैं, लेकिन जैसे-जैसे तकनीक बढ़ रही है, हैकर्स डिवाइस को हैक करने के नए तरीके ढूंढते हैं। Apple iPhone यूजर्स को सावधान रहना होगा और इन दिशानिर्देशों का पालन करना होगा –

  • कॉलर आईडी ऐप्स या स्पैम सेटिंग्स का उपयोग करना उपयोगकर्ताओं के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है और उन्हें किसी भी सुझाए गए या एम्बेडेड विज्ञापन लिंक को नहीं खोलना चाहिए।
  • उपयोगकर्ताओं को नियमित रूप से अपनी कॉलिंग सूची के साथ-साथ संपर्क सूची पर भी नजर रखनी चाहिए।
  • किसी भी परिस्थिति में अपनी महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी जैसे फर्जी कॉल/टेक्स्ट/ईमेल साझा न करें क्योंकि कोई भी प्रामाणिक कंपनी अपने उपयोगकर्ताओं से उनकी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने के लिए नहीं कहती है।

आशा है कि यह जानकारी अब आपको निश्चित रूप से राहत की सांस देगी और आपको इस नए फ़िशिंग घोटाले का शिकार नहीं बनने देगी।

You may also like

Leave a Comment

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.