Tuesday, May 7, 2024
Home Travel गोवा में सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट!

गोवा में सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट!

by Simran Sharma
0 comment
Best Beach Goa 1
Spread the love

समुद्र तटों का साम्राज्य गोवा भारत के दक्षिण पश्चिमी भाग में स्थित है। दुनिया भर से लोग समुद्र तटों और उनके व्यंजनों का आनंद लेने के लिए गोवा की यात्रा करते हैं। गोवा अब तक भारत का सबसे छोटा राज्य है लेकिन यह जीवन की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करता है। हर जगह हरियाली और साफ-सुथरी सड़कों के साथ, गोवा निश्चित रूप से अपने नाम के अनुरूप है।

अपने समुद्र तटों के लिए काफी प्रसिद्ध, गोवा साल के 365 दिन पर्यटकों को आकर्षित करता है, साथ ही यह सभी पार्टी प्रेमियों के लिए भी जगह है। सर्दियों से लेकर गर्मियों तक के त्योहारों के साथ, गोवा आगंतुकों को संतुष्ट करने में कभी असफल नहीं होता। यह कहते हुए कि, यदि आप गोवा जाने की योजना बना रहे हैं तो अब आराम करने और अपने कार्यालय और काम के बारे में भूलने का समय है। यहां आएं, आराम करें और इस बेदाग गंतव्य की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें। यदि आप गोवा को स्वतंत्र रूप से देखना चाहते हैं तो आप दोपहिया वाहन या सीधे कहें तो स्कूटी भी किराये पर ले सकते हैं।

गोवा में घूमने लायक शीर्ष समुद्र तट

मोबोर

Mobor Beach Goa

गोवा में कैलंगुट समुद्रतट प्राचीन सुंदरता से भरपूर है। यह गोवा के सबसे शानदार समुद्र तटों में से एक है। गोवा के अनोखे रात्रि जीवन का अनुभव लेने के लिए कैलंगुट समुद्र तट पर जाएँ। ऊंचे-ऊंचे ताड़ और नारियल के पेड़ों से घिरा कलंगुट पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है। स्ट्रीट स्टोर विदेशी गहनों से भरे हुए हैं, खुली झोंपड़ियाँ और बहुत कुछ यात्रियों का मनोरंजन करती हैं। सुंदरता से भरपूर होने के कारण कैलंगुट समुद्र तट को समुद्र तटों की रानी भी कहा जाता है।

बागा बीच

Mobor Beach Goa

घूमने के लिए सबसे अच्छे दक्षिण गोवा समुद्र तटों में से एक मोबोर समुद्र तट है। साल नदी के डेल्टा पर स्थित मोबोर अपनी सुरम्य सुंदरता के लिए जाना जाता है। यह समुद्र तट साल के 365 दिन पर्यटकों से भरा रहता है। यह एक राष्ट्रीय उद्यान भी है। आप नरम और गर्म रेत पर कोनों के चारों ओर घूम सकते हैं और पूरे समुद्र तट पर खिले हुए लिली, नारियल के पेड़ और रेत के टीलों को देख सकते हैं। यह गोवा के प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक है और निश्चित रूप से अलग है। अगर आपको रोमांच पसंद है तो क्रूज पर चढ़ें और डॉल्फ़िन के दर्शनीय स्थलों की सैर करें।

कलंगुट बीच गोवा

calgunte beach goaगोवा में कैलंगुट समुद्रतट प्राचीन सुंदरता से भरपूर है। यह गोवा के सबसे शानदार समुद्र तटों में से एक है। गोवा के अनोखे रात्रि जीवन का अनुभव लेने के लिए कैलंगुट समुद्र तट पर जाएँ। ऊंचे-ऊंचे ताड़ और नारियल के पेड़ों से घिरा कलंगुट पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है। स्ट्रीट स्टोर विदेशी गहनों से भरे हुए हैं, खुली झोंपड़ियाँ और बहुत कुछ यात्रियों का मनोरंजन करती हैं। सुंदरता से भरपूर होने के कारण कैलंगुट समुद्र तट को समुद्र तटों की रानी भी कहा जाता है।

बागा बीच

baga beach goa

बागा बीच उत्तरी गोवा के प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक है। सीज़न के दौरान बागा बीच लोगों से भर जाता है। लेकिन, कलंगुट बीच की तुलना में बागा में आबादी कम है। यह समुद्रतट पणजी से सिर्फ 16 किलोमीटर दूर है। यदि आप पार्टी के शौकीन हैं तो आप रात्रि जीवन में बागा के योगदान का आनंद लेना पसंद करेंगे। लेकिन, अगर आप पार्टी के शौकीन नहीं हैं, तो रात के समय टहलना आपके लिए सही बात है। बागा पर विकल्प कभी ख़त्म नहीं होते। हालांकि मानसून के दौरान यहां आने से बचें, क्योंकि यहां भारी बारिश होती है और गोवा बीच की ज्यादातर झोपड़ियां बंद रहती हैं। आप समुद्र तट के पास रहने के लिए बागा बीच गोवा के कई होटलों में भी पूछताछ कर सकते हैं।

अंजुना बीच

anjuna beach goa

गोवा में अंजुना समुद्र तट एक समय जंगली दिमागों और युवा दिलों – हिप्पियों – का केंद्र था, लेकिन अब वे दिन गए। अब, अंजुना समुद्र तट अपने पिस्सू बाजार के लिए लोकप्रिय है। सूर्यास्त के दौरान अंजुना के आसपास का माहौल बदल जाता है और हमें ट्रान्स की दुनिया में ले जाता है क्योंकि वे साइकेडेलिक संगीत बजाना शुरू कर देते हैं। अंजुना बीच की नाइट लाइफ आपको जरूर पसंद आएगी। यह गोवा के सबसे अधिक देखे जाने वाले समुद्र तटों में से एक है।

कैंडोलिम बीच, गोवा

कैंडोलिम बीच, गोवा

कैंडोलिम समुद्र तट उत्तरी गोवा में सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है, इसके अलावा, बागा और कैलंगुट उत्तरी गोवा में सबसे लोकप्रिय समुद्र तट हैं। आपको गोवा में निजी समुद्र तट रिसॉर्ट्स की एक श्रृंखला मिलेगी जहां आप रुक सकते हैं। इस समुद्र तट पर आपको विदेशी और घरेलू दोनों तरह के पर्यटक दिखेंगे, लेकिन कैंडोलिम समुद्र तट पर अभी भी अन्य दो की तुलना में कम संख्या में पर्यटक आते हैं। यदि आप समुद्र तट पर अधिक आरामदायक दिन बिताना चाहते हैं, तो यहां जाएँ और नारियल पेय का आनंद लें क्योंकि आप लहरों को एक-दूसरे से लिपटते हुए देखते हैं।

कोलवा बीच, गोवा

एक बार जब आप उत्तर में समुद्र तटों की खोज कर लें, तो गोवा के कोलवा समुद्र तट की ओर बढ़ें जो दक्षिण में है। यह एक शांत समुद्र तट है जहां पर्यटक कम संख्या में आते हैं। लेकिन कोलवा समुद्र तट देखने लायक है, यहां की रंग-बिरंगी नावें और चमचमाती सफेद रेत हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देती है।

वागातोर बीच, गोवा

vagator beach goa

वागाटोर बीच गोवा के लोकप्रिय विदेशी पर्यटन स्थलों में से एक है। यह आगंतुकों के लिए दर्शनीय स्थलों की यात्रा, खरीदारी और प्राचीन सुंदरता से लेकर बहुत सारी चीज़ें प्रदान करता है। आप यहां इस क्षेत्र में गोवा के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट रिसॉर्ट्स भी पा सकते हैं। वयस्कों और सभी उम्र के लोगों के लिए एक लोकप्रिय गोवा समुद्र तट होने के नाते, वागाटोर समुद्र तट समुद्र तट प्रेमियों को लुभाने में कभी विफल नहीं होता है। यह निश्चित रूप से गोवा के शीर्ष 5 समुद्र तटों में से एक है। वागाटोर समुद्र तट पर ढेर सारी झोपड़ियाँ और रेस्तरां उपलब्ध हैं, साथ ही स्थानीय व्यंजनों को शामिल करना भी ज़रूरी है।

मोरजिम समुद्रतट, गोवा

हरे-भरे वातावरण के बीच एक शांतिपूर्ण समुद्र तट है- मोरजिम, जो गोवा के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों की सूची में से एक है। यदि आप बहुत भाग्यशाली हैं तो आपका स्वागत कुछ प्यारी डॉल्फ़िनों द्वारा भी किया जाएगा। ओलिव रिडले कछुओं के निवास स्थान के रूप में प्रसिद्ध मोरजिम को हाल ही में ‘छोटे रूस’ का ताज पहनाया गया है।

बेतालबाटीम समुद्रतट

निजी तो नहीं, लेकिन निश्चित रूप से गोवा में देखने के लिए सबसे गुप्त समुद्र तटों में से एक बेतालबाटिम समुद्र तट है। यह जानने के लिए कि आप कहाँ जा रहे हैं, तस्वीरों के साथ गोवा समुद्र तट देखें। यह समुद्र तट सूर्यास्त के दृश्य के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, चूंकि यह एक तरह से निजी और गुप्त है, इसलिए आपको प्रेमी पक्षियों को हाथ पकड़कर समुद्र तट के चारों ओर घूमते हुए देखने को मिलेगा और इसलिए इसे अब प्रेमियों के समुद्र तट के रूप में जाना जाता है। यह निश्चित रूप से गोवा का सबसे खूबसूरत समुद्र तट है और परिवार अच्छी सैर के लिए बच्चों और परिवार के साथ यहां आना पसंद करते हैं।

बैतूल समुद्रतट

Betul beach goa

गोवा में एक और गुप्त और काफी अछूता समुद्र तट है बैतूल समुद्र तट। सुरम्य दृश्य मंत्रमुग्ध कर देने वाला और मनमोहक है। शहर और प्रदूषण से दूर, यह समुद्र तट मोबोर समुद्र तट के दक्षिण में स्थित है। एक आरामदायक दिन के लिए बिल्कुल उपयुक्त, बतुल निश्चित रूप से आगंतुकों को खुश कर देगा।

यह भी जाने:- Apple iPhones एक और फ़िशिंग घोटाले से जूझ रहे हैं।

तितली समुद्र तट

गोवा का एक छिपा हुआ समुद्रतट जिसके बारे में आपको किसी ने नहीं बताया होगा वह है खूबसूरत बटरफ्लाई बीच। यह लाखों तितलियों को नमस्ते कहने की जगह है। शहर की अव्यवस्था और तनावपूर्ण जीवन से दूर, बटरफ्लाई समुद्रतट सुनहरी रेत से भरपूर है जो किसी पोस्टकार्ड पर आकर्षक समुद्रतट से कम नहीं दिखता।

अभी अपना बैग पैक करें और इन मनमोहक जगहों की यात्रा करें।

You may also like

Leave a Comment

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.