बुधवार, मई 15, 2024
Home Digital India डिजिटल मार्केटिंग रुझान

डिजिटल मार्केटिंग रुझान

by Simran Sharma
0 comment
Digi market trend
Spread the love

डिजिटल मार्केटिंग ने क्रांति के एक नए युग की शुरुआत की है। इसमें अनगिनत प्रौद्योगिकियाँ शामिल हैं जो आपके किसी उत्पाद या सेवा की बिक्री बढ़ाने के तरीके को प्रभावित करेंगी। उदाहरण के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग को लें, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की एक श्रृंखला है, लोग नए उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानने के लिए इन प्लेटफार्मों का उपयोग करते हैं।

ये प्लेटफ़ॉर्म उपभोक्ताओं को उत्पाद खरीदने के लिए प्रभावित करते हैं और यह सर्च इंजन मार्केटिंग को भी बढ़ाते हैं। एक अन्य उदाहरण वॉयस सर्च है, यह एक और क्रांति है जिसे डिजिटल मार्केटिंग विश्लेषक देख रहे हैं।

यहां वर्ष 2019 के लिए शीर्ष 6 डिजिटल मार्केटिंग रुझान की भविष्यवाणी दी गई है। ये रुझान निश्चित रूप से डिजिटल मार्केटिंग चेहरे की भूमिका को बेहतरी के लिए बदल देंगे।

डिजिटल मार्केटिंग- एक उपकरण के रूप में एआई का उपयोग

डिजिटल मार्केटिंग- एक उपकरण के रूप में एआई का उपयोग

हालिया रिपोर्टों के अनुसार अन्य सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कुछ वर्षों में कम से कम 50% की वृद्धि होगी। यह अनुमान लगाया गया है कि इससे विज्ञापन विपणन में सुधार होगा। वास्तव में वर्ष 2019 में हम विज्ञापन विपणन की रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता को अधिक देखेंगे।

एआई का उपयोग न केवल प्रासंगिक डेटा बल्कि छवियों का मूल्यांकन करने के लिए एक ठोस डिजिटल मार्केटिंग टूल के रूप में किया जाएगा। इसके माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग सर्टिफिकेशन भी अपना पाठ्यक्रम बदल देगा और विपणक उपभोक्ताओं की जरूरतों और चाहतों को बेहतर ढंग से समझने और पहचानने में सक्षम होंगे।

डिजिटल मार्केटिंग रणनीति- प्रभावशाली मार्केटिंग कैसे मुख्यधारा में आती है?

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी अधिक प्रभावशाली मार्केटिंग में बदल रही हैं क्योंकि उन्हें इसके महत्व का एहसास हो गया है। यह लागत प्रभावी है और 100% परिणाम भी देता है। डिजिटल मार्केटिंग कंपनियों के लिए इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कई वर्षों से अत्यधिक प्रभावी रही है ।

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग आम तौर पर ई-स्पोर्ट्स और लाइव स्ट्रीमिंग जैसे पूरी तरह से अलग क्षेत्र के लिए सफल रही है। ऐसा लगता है कि आने वाले वर्षों में प्रभावशाली मार्केटिंग से वेब मार्केटिंग को बहुत फायदा होगा। 

वीडियो विज्ञापनों के संबंध में डिजिटल मार्केटिंग योजना

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आजकल अधिकांश डिजिटल रणनीतियाँ प्रतिक्रियाशील हो रही हैं क्योंकि अधिकांश उपयोगकर्ता विज्ञापन देखने और वीडियो देखने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करना पसंद करते हैं, डिजिटल मार्केटिंग सेवाएँ ईमेल मार्केटिंग की तुलना में वीडियो विज्ञापनों में अधिक योगदान देंगी।

हालाँकि ईमेल मार्केटिंग के अपने फायदे हैं लेकिन ऐसा कहा जाता है कि सोशल मीडिया मार्केटिंग कंपनियों को अपने वीडियो विज्ञापन अभियान के माध्यम से अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त होता है।

वीडियो विज्ञापनों की बढ़ती दर के साथ, डिजिटल रणनीति को इन शक्तिशाली रणनीतियों को अपने गेम प्ले में शामिल करना चाहिए। वीडियो विज्ञापनों के बारे में अधिक जानने के लिए आप कुछ निःशुल्क डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों में अपना नामांकन करा सकते हैं।

आप अपने विज्ञापन वीडियो यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर चला सकते हैं। ये वो प्लेटफॉर्म हैं जिनका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। आप या तो अपनी इन-हाउस टीम को अधिक आकर्षक और बुद्धिमान विज्ञापन बनाने के लिए कहकर बढ़ा सकते हैं या इसे किसी एजेंसी को दे सकते हैं।

अगर आप एक अच्छे लेखक बनना चाहते हो तो जाने ये कुछ विकल्।

वॉयस एक्टिवेट सर्च- डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाना

वॉयस एक्टिवेट सर्च- डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाना

वॉयस एक्टिवेटेड सर्च के लॉन्च के साथ यह कहा जा रहा है कि 2020 तक विभिन्न सर्च इंजनों पर 50% खोजें वॉयस सर्च के जरिए की जाएंगी। यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में हैं तो इन सर्च इंजन मार्केटिंग तकनीकों को शामिल करने से डिजिटल मार्केटिंग में आपका करियर 100% बढ़ जाएगा।

SEO को विभिन्न उपकरणों में संभव बनाया जाना चाहिए। आपको यह भी तैयार रहना चाहिए कि अन्य डिजिटल मार्केटिंग विश्लेषक क्या कर रहे हैं। उनकी तकनीकों की नकल न करें, अपनी डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षुता को अद्वितीय बनाएं और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक छवि, सामग्री, साथ ही वीडियो में मेटा विवरण भी हो। याद रखें, खोज इंजन ऐसी जानकारी की तलाश में रहते हैं और आपको सबकुछ कवर करना चाहिए।

ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग जैसे मैसेंजर विज्ञापन और इन-ऐप विज्ञापन मांग पर हैं

क्या आप जानते हैं कि लगभग 80% आबादी अपना समय मैसेजिंग ऐप्स पर बिताती है? कोरिया में काकाओ टॉक नाम का एक ऐप है और इसके कुल 32 मिलियन डाउनलोड हो चुके हैं। अन्य शक्तिशाली और सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मैसेंजर ऐप व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर हैं। इन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग एकाधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है। यहीं डिजिटल मार्केटिंग का दायरा है।

मैसेंजर विज्ञापन बनाने के लिए आपको इन मैसेंजर ऐप्स का उपयोग करना चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक, 60 फीसदी विज्ञापन इन्हीं ऐप्स के जरिए कन्वर्ट होते हैं। डिजिटल मार्केटिंग की भूमिका सीमित नहीं होनी चाहिए।

आपको अपने ब्रांड और उत्पादों का विपणन करने के लिए इन महत्वपूर्ण उपकरणों का उपयोग करना चाहिए। इस वर्ष यह भी कहा गया है कि विपणक अपने विज्ञापनों के साथ प्रयोग करने के लिए इन प्लेटफार्मों का उपयोग करेंगे। चूंकि इन ऐप्स का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या बड़ी है, इसलिए समझदारी से बनाए गए विज्ञापन कई संभावित उपभोक्ताओं को आकर्षित कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :- पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना

लाइव वीडियो जैसा डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म यहाँ रहेगा

वीडियो मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय के लिए एक वरदान रही है। अधिकांश लोग एक बहुत लंबे ब्लॉग पोस्ट या लेख को पढ़ने के बजाय एक संदेश के साथ एक सार्थक वीडियो देखना पसंद करते हैं। जैसे-जैसे हमारी दुनिया डिजिटल होती जा रही है, अधिक से अधिक लोग ऑडियो और वीडियो विज्ञापनों की ओर रुख कर रहे हैं। खासतौर पर लाइव वीडियो दर्शकों पर काफी प्रभाव छोड़ता है।

लाइव वीडियो के माध्यम से आप सीधे अपने दर्शकों से संपर्क कर सकते हैं और आमने-सामने की बातचीत हमेशा रूपांतरण की उच्चतम दर लाती है। यदि आप अपने लक्षित दर्शकों से बात करना चाहते हैं तो लाइव वीडियो के माध्यम से वीडियो विज्ञापनों पर स्विच करना आपके लिए एक अच्छी योजना होगी। इस तरह से आप जान जाते हैं कि आप किसे संबोधित कर रहे हैं और आपके लक्षित दर्शक कौन हैं।

कहा जा रहा है कि साल 2019 लाइव वीडियो फीड का साल है। यह हमेशा दर्शकों पर अधिक प्रभाव छोड़ता है। सही तकनीकों के साथ बुद्धिमान लाइव वीडियो बनाने से दर्शक आपके ब्रांड के बारे में अधिक जानने में संलग्न हो सकते हैं। जो कंपनियाँ सही तकनीकों के साथ लाइव वीडियो या वीडियो विज्ञापन बनाना जानती हैं, वे दौड़ जीत जाती हैं।

बस अपने होम पेज पर एक वीडियो डालने से दर्शक इसे देखने के लिए प्रोत्साहित होते हैं, इससे आपकी खोज इंजन दृश्यता हमेशा 80% बढ़ जाती है।

पीछे न रहें और वीडियो विज्ञापनों का उपयोग करें। अपने व्यवसाय पर नज़र डालें और एक अच्छा वीडियो विज्ञापन या लाइव वीडियो बनाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप पीछे नहीं रह रहे हैं।

You may also like

Leave a Comment

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved. 

hi_INHindi