रविवार, मई 19, 2024
Home UIDAI अपने आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करें

अपने आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करें

by Simran Sharma
0 comment
DL Aadhaar Link
Spread the love

आधार अपने आगमन के दिन से ही समाचारों की सुर्खियों में है। समर्थकों ने तो इसकी सराहना की लेकिन साथ ही विपक्ष ने भी इसका मजाक उड़ाया और आरोप लगाए कि यह भारतीय नागरिकों की निजता में गहरी पैठ है। हालांकि सरकार ने आधार बिल की सुरक्षा के लिए सभी तरीके आजमाए हैं,

लेकिन पिछले साल सुप्रीम कोर्ट के फैसले में आधार कार्ड को गोपनीयता सुरक्षा के आधार पर अप्रभावी बना दिया गया था क्योंकि कुछ कंपनियां अपने फायदे के लिए नागरिकों की आधार जानकारी का उपयोग कर रही थीं, लेकिन हाल ही में, सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड पर अपना नया फैसला सुनाया है कि आधार कार्ड को आईडी प्रूफ के रूप में मान्यता दी जाएगी और इसे पूरी ताकत से चालू कर दिया जाएगा।

बैंक खातों, पैन कार्ड और फोन नंबरों को जोड़ने के साथ, सरकार ने आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से जोड़ने की योजना बनाई है। 4 जनवरी, 2019 को एक नया संशोधन विधेयक पारित किया गया है। 6 जनवरी, 2019 को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा एक आधिकारिक घोषणा की गई थी कि सरकार जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर देगी ताकि नकल से बचा जा सके।

इस संशोधन के क्या लाभ हैं?

आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करें

लाइसेंस धारक की बेहतर पहचान 

यह संशोधन निश्चित रूप से कानून के रक्षकों को एक विहंगम दृश्य प्रदान करने वाला है क्योंकि ऐसे उदाहरण हैं जब अपराधी अपराध करने के बाद आसानी से बच जाते हैं और किसी अन्य नागरिक के नकली या डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग करते हैं – लेकिन इस संशोधन के बाद यह पूरी तरह से लागू हो गया है। -नागरिकों की सटीक पहचान होगी और इससे अपराध दर में निडरता से कमी आएगी।

यातायात जुर्माने का भुगतान 

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो जुर्माना भरने से बचते हैं और हमेशा ट्रैफिक नियम तोड़ते हैं। इस लिंकिंग तंत्र की शुरूआत से, जुर्माने को सीधे आधार से जोड़ा जा सकता है और व्यक्ति यातायात जुर्माना भरने के लिए बाध्य होगा।

ये भी पढ़े :- पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना।

आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से कैसे लिंक करें?

जबकि सरकार अभी भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट शुरू करने की प्रक्रिया में है, कोई व्यक्ति स्वेच्छा से राज्य/केंद्रशासित प्रदेश आरटीओ में जा सकता है और संबंधित व्यक्ति से अपने आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने के लिए कह सकता है।

आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से ऑनलाइन लिंक करना

  • चरण 1: सबसे पहले अपने राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सड़क परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाएं।
  • चरण 2: फिर “लिंक आधार” विकल्प पर क्लिक करें।
  • चरण 3: ड्रॉप डाउन मेनू से “ड्राइविंग लाइसेंस” चुनें।
  • चरण 4: अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज करें और फिर “विवरण प्राप्त करें” विकल्प पर क्लिक करें।

एक अच्छे नागरिक के रूप में, यह आपका कर्तव्य है कि आप अपने आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से जोड़ने के बारे में संबंधित अधिकारियों से अपडेट प्राप्त करें। इससे पहले कि देर हो जाए, जल्दी करें और अपने आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करें क्योंकि भारी नेटवर्क ट्रैफिक के कारण, संभावना है कि वेबसाइट प्रभावी ढंग से काम नहीं करेगी।

You may also like

Leave a Comment

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved. 

hi_INHindi